हिमाचल में कहीं ईवीएम हांफी तो कहीं वीवीपैट मशीनें हुईं खराब

हिमाचल प्रदेश में शनिवार को हुए मतदान के दौरान कहीं ईवीएम तो कहीं वीवीपैट मशीनें खराब हो गईं। ऐसे में कई पोलिंग बूथों पर कुछ समय तक मतदान भी प्रभावित रहा। हालांकि हिमाचल निर्वाचन विभाग की ओर से मतदान केंद्रों के लिए अतिरिक्त मशीनें भेजी गई थीं। लेकिन समय पर मशीनों के ठीक न होने से मतदाताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा है। मंडी जिले में 20 वीवी पैट और 10 कंट्रोल यूनिट में शिकायतें आई हैं। रामपुर क्षेत्र के बधाल में 20 मिनट तक वीवी पैट मशीन खराब रहने से मतदाता लाइन में खड़े अपनी बारी का इंतजार करते रहें। चंबा के पांगी पुर्थी मतदान केंद्र में सुबह 8 बजे ईवीएम मशीन खराब हो गई। यहां सुबह 9:35 बजे तक मतदान प्रक्रिया थमी रही।

जिला मंडी के विभिन्न बूथों पर मतदान के दौरान छह ईवीएम मशीनें हांफ गईं। सदर मंडी, सुंदरनगर और धर्मपुर में दो-दो मशीनें खराब हो हुईं। इससे मतदान की प्रक्रिया प्रभावित हो गई। विधानसभा क्षेत्र चंबा के सपड़ी मोहल्ला, हरदासपुरा, कुंराह, चील बंगला, सिल्लाघराट में वीवी पैट मशीनें खराब होने से 10 से 20 मिनट मतदान प्रभावित रहा।

डलहौजी के बनीखेत बूथ नंबर 110 में भी मशीन में तकनीकी खराबी आ गई। कुल्लू विधानसभा के बदाह-दो बूथ में ईवीएम खराब होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। यहां देर शाम तक मतदान चलता रहा। रामपुर विधानसभा के बूथ नंबर 131 बधाल में वीवी पैट मशीन खराब हुई। करीब 35 मिनट के बाद सराहन से नई मशीन लाई गई।

इसके बाद ही यहां मतदान सुचारु रूप से चला। कांगड़ा जिला के चढ़ियार क्षेत्र के तहत भिरड़ी पंचायत की राजकीय माध्यमिक पाठशाला के पोलिंग बूथ पर शनिवार को मतदान के दौरान दो बार ईवीएम खराब हो गई। इससे मतदाताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा। एसडीएम बैजनाथ सलीम आजम ने बताया कि मशीन दो बार खराब हुई थी, लेकिन बाद में मशीन को बदला गया है।

बिलासपुर में श्रीनयनादेवी के दबट और घुमारवीं के हार कुकार में ईवीएम की गड़बड़ी की शिकायत आई। वहीं, स्यूला में भाजपा की शिकायत के बाद मतदान कर्मियों को बदला गया। जिला ऊना के गगरेट, हरोली, ऊना सदर, कुटलैहड़ में 16 ईवीएम हांफ गई। यहां पर नई मशीनें भेजनी पड़ी।

पोलिंग बूथ में मतदान देरी से होने पर हंगामा, गुस्साएं लोगों ने की नारेबाजी
किन्नौर जिले के सापनी पोलिंग बूथ में मतदान प्रक्रिया में देरी पर लोगों ने हंगामा किया। इस दौरान लोगों को घंटों कतारों में खड़ा होना पड़ा। इससे गुस्साए लोगों ने जमकर नारेबाजी की। सूचना मिलते ही अतिरिक्त पुलिस बल और कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभाला। इसी जिले की सांगला तहसील की ग्राम पंचायत सापनी स्थित मतदान केंद्र में शनिवार दोपहर के बाद मतदान में हो रही देरी को लेकर मतदाता भड़क गए।

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *