राजनैतिक दल चुनाव के दौरान आदर्श चुनाव आचार संहिता का करें पालन -DC SIRMOUR

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने आज यहां आगामी विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सभी राजनैतिक दल विधानसभा चुनाव के दौरान आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन करे ताकि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव संपन्न हो सके।


इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जिला में आवश्यक सेवाओं में कार्यरत अधिकारी/कर्मचारी, 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाता, 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता तथा कोरोना संक्रमित रोगियों को मतदान की पोस्टल बैलेट के माध्यम से घर द्वार पर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए अपना सहमति पत्र देना आवश्यक होगा जिसके लिए वह सम्बन्धित बूथ लेवल अधिकारी के माध्यम से फार्म 12 डी भरकर रिटर्निंग ऑफिसर एवं उप-मण्डल दंडाधिकारी के कार्यालय में 21 अक्तूबर, 2022 तक प्रेषित करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इन मतदाताओं को मतदान की सुविधा के लिए घर-द्वार पर मतदान पार्टी जिसमें दो मतदान अधिकारी, एक विडियों ग्राफर, एक सेक्टर अधिकारी, एक बूथ स्तर अधिकारी तथा सुरक्षा कर्मी शामिल होंगे।


उन्होंने कहा जिला की पांचों विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र दिव्यांग मतदान पार्टी द्वारा संचालित किया जाएगा इसके अतिरिक्त जिला के 16 मतदान केन्द्रों में महिला मतदान पार्टियां कार्यरत रहेगी जिनमें नाहन तथा पांवटा साहिब में पांच-पांच जबकि पच्छाद, श्री रेणुका जी तथा शिलाई विधानसभा क्षेत्र में दो-दो मतदान केन्द्र महिला कर्मियों द्वारा संचालित किए जाएगे।


उन्होंने कहा कि जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों में दो-दो मॉडल मतदान केन्द्र स्थापित किए जाएंगे जिनका सौंदर्यीकरण किया जाएगा जिनमें मतदाताओं को सभी मूलभूत सुविधाएं जिनमें शौचालय, पेयजल तथा बैठने की उचित व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों का आह्वान किया कि पॉलिथीन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध के फलस्वरूप वह चुनाव के दौरान ईको फ्रेंडली चुनाव सामग्री जिसमें विशेषकर सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल करे।


उन्होंने कहा कि नागरिक किसी भी प्रकार की आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत cvigil.eci.gov.in & NGRS Portal पर भी कर सकता है इसके अतिरिक्त चुनाव विभाग द्वारा जिला मुख्यालय नाहन में नियंत्रण कक्ष क्रियाशील किया गया है जिसका टोल फ्री नम्बर 1950 है। उन्होंने कहा कि जिला में कुल 563 पोलिग स्टेशन स्थापित किए गए है जिनमें से 295 मतदान केन्द्रों की मतदान के दिन वेबकॉस्टिंग की जाएगी।


इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मनेश कुमार यादव, तहसीलदार निर्वाचन वेद प्रकाश शर्मा, नायब तहसीलदार नारायण दास धीमान, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार के अतिरिक्त विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *